अगर पैरों के तलवों में जलन महसूस हो, तो राहत के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं

सेहतराग टीम

कई बार पैरों के तलवों में जलन महसूस होने लगती है। वैसे ये समस्या अधिकतर गर्मियों के मौसम में होती है। कभी कभार पैरों के तलवों में जलन ज्यादा थकान की वजह से भी महसूस होती है। शरीर में पानी की कमी या रक्त का संचार सही से नहीं होना या अल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से भी पैरों के तलवों में जलन महसूस होने लगती है। अब जो लोग इस समस्या से परेशान हैं वो कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैरों के तलवों की जलन को दूर सकते हैं।

पढ़ें- घरेलू उपायों से खत्म करें थायराइड

  • सुबह टहलना पूरे शरीर के लिए अच्छा रहता है। सुबह को नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए। इससे रक्त का संचार अच्छा होता है। इससे पैरों में होने वाली जलन की समस्या से भी निजात मिलती है।
  • मेहंदी का उपयोग लोग बहुत पहले से करते आ रहे हैं। मेहंदी में ठंडक देने के गुण होते हैं। पैरों के तलवों में जलन होने पर मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसे लेप की तरह तलवों पर लगाएं, इससे हाथ और पैरों के तलवों की जलन शांत होती है। साथ ही पैरों की थकान भी दूर होती है।
  • सौंफ की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी में लोग इसका उपयोग ज्यादा करते हैं। पैरों के तलवों और हाथों की जलन में राहत पाने के लिए बड़ा सौंफ, साबुत धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसको पीसकर पाउडर बना लें। अब ये पाउडर रोज एक-एक चम्मच लें, कुछ ही दिनों में आपको आराम मिलेगा।
  • आपके पैरों में बहुत थकान महसूस हो रही है और जलन भी हो रही है तो नारियल या जैतून के तेल से तलवों की मसाज करें। इससे रक्त का संचार बेहतर होता है और जलन की समस्या से राहत मिलती है। नींद भी बहुत अच्छी आती है।

इसे भी पढ़ें-

अगर ये चीजें खाते रहेंगे, तो सर्दियों में कभी नहीं जमेगा सीने में कफ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।